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निर्माता निर्देशक रामानंद सागर
द्वारा बनाये गए टेलीविज़न धारावाहिक रामायण की तरह राम मंदिर शिलान्यास के प्रसारण ने भी इतिहास बना दिया है.श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन को देखने के लिए पूरी दुनियां के राम भक्त किस तरह व्याकुल थे, इस बात का अंदाजा सिर्फ इसी से लगाया जा सकता है कि, दुनियांभर में लगभग 1 करोड़ 60 लाख दर्शकों ने इसे एक साथ देखा.
दूरदर्शन के अनुसार अयोध्या से होने वाले इस प्रसारण को एक साथ 160 मिलियन लोगों ने देखा, और बड़ी बात ये है कि, दुनियां भर में एक साथ ये आयोजन देखा गया, और अमेरिका और ब्रिटेन में इसे सबसे ज्यादा देखा गया.
जानकारी के अनुसार प्रसार भारती के सीईओ शशि शेकर वेम्पति ने ट्वीट किया कि, भारत में टीवी यूनिवर्स पर 7 बिलियन से अधिक मिनट तक ये कार्यक्रम देखा गया, और ये व्यूअरशिप दूरदर्शन का लाइव कवरेज है, जो बुधवार 5 अगस्त सुबह 10.45 से लेकर दोपहर 2 बजे के बीच लगभग 200 टीवी चैनलों द्वारा मिले आंकड़ों के अनुसार है.
एक रिपोर्ट के अनुसार यह आंकड़े सही थे या नहीं इस पर टेलीविज़न मॉनिटरिंग एजेंसी BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है. अयोध्या में शिलान्यास समारोह में 135 धार्मिक नेताओं सहित 175 गणमान्य लोगों ने भाग लिया. लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार समारोह के दिन वेम्पति ने कहा था कि डीडी नेशनल के YouTube चैनल पर 10 मिलियन से अधिक वॉच मिनट थे.
अगर 16 करोड़ टीवी एक साथ घरों में ऑन थे, और अगर प्रति टेलीविज़न सेट के हिसाब से एक घर में एक सेट पर तीन लोगों के एक साथ देखने का आंकलन भी किया जाए तो 48 करोड़ दर्शकों ने इस आयोजन को सिर्फ टेलीविज़न सेट पर देखा. इसके अलावा मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर ओर लैपटॉप पर डिजिटल टीवी, सोशल मीडिया जैसे माध्यम से इस प्रसारण को देखने वालों की दुनियां भर में अच्छी खासी संख्या बताई गई है.
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) नितिन गडकरी द्वारा खादी और ग्रामोद्योग के सिल्क मास्क उपहार बॉक्स का शुभारंभ किया गया है। इस गिफ्ट बॉक्स को खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा विकसित किया गया है।
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